Covid-19 Vaccine update: बड़ी खबर, वैक्सीन 95 फीसदी लोगों पर असरदार

Covid-19 Vaccine update: बड़ी खबर, वैक्सीन 95 फीसदी लोगों पर असरदार

सेहतराग टीम

कोरोना कहर के बीच वैक्सीन लेकर अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन 94.5 फीसदी प्रभावी साबित हुई है। कंपनी ने ये दावा क्लिनिकल ट्रायल के शुरुआती डेटा के आधार पर किया है। अब मॉडर्ना दूसरी अमेरिकी कंपनी बन गयी है जिसने एक हफ्ते के भीतर वैक्सीन के शानदार प्रदर्शन का दावा किया है।

पढ़ें- एंटीऑक्सीडेंट दवाएं डायबिटीज और कोविड-19 से लड़ने में असरदार: रिपोर्ट में सामने आया

आपको बता दें कि इससे इससे पहले फाइजर कंपनी ने दावा किया था कि उसकी वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी साबित हुई है। दोनों कंपनियों द्वारा वैक्सीन को लेकर किए दावे उम्मीद से कहीं ज्यादा हैं। दरअसल अबतक अधिकतर एक्सपर्ट वैक्सीन के 50 से 60 फीसदी तक सफल होने की उम्मीद करते रहे हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में साल के अंत तक 6 करोड़ वैक्सीन की खुराक उपलब्ध हो सकती है। वहीं, अगले साल तक इन दोनों वैक्सीन की 100 करोड़ खुराक अमेरिका के पास हो सकती है जो उसकी जरूरत से कहीं अधिक होगी। अमेरिका की आबादी करीब 33 करोड़ है।

हालांकि, वैक्सीन की डिलीवरी शुरू किए जाने से पहले अभी और सेफ्टी डेटा की जरूरत पड़ेगी। सेफ्टी डेटा सामने आने के बाद अगर रेग्यूलेटर्स से मंजूरी मिल जाती है तो अमेरिका में दिसंबर तक दो कोरोना वैक्सीन का इमरजेंसी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मॉडर्ना और फाइजर, दोनों ही वैक्सीन नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से तैयार की गई हैं। इसमें RNA या mRNA नाम के मैसेंजर का उपयोग किया गया है। मॉडर्ना के प्रेसिडेंट स्टीफन होज ने कहा है कि हमारे पास ऐसी वैक्सीन होगी जिससे कोरोना रुक जाएगा। मॉडर्ना ने यह अंतरिम विश्लेषण ट्रायल में शामिल वॉलेंटियर्स के 95 संक्रमित मामलों के आधार पर किया है जिन्हें या तो वैक्सीन या फिर प्लेसबो दिए गए थे। इनमें सिर्फ 5 लोग ऐसे थे जिन्हें वैक्सीन की दो खुराक दिए जाने के बावजूद संक्रमण का सामना करना पड़ा। मॉडर्ना की वैक्सीन फाइजर के मुकाबले इसलिए भी बेहतर हो सकती है कि क्योंकि इसे स्टोर करने के लिए अल्ट्रा कोल्ड तापमान की जरूरत नहीं होती।

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

वायु प्रदूषण से ऐसे प्रभावित होती है बुजुर्गों की सेहत, ये उपाय करने से रहेंगे सुरक्षित

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।